Healthy Liver  के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ Foods

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, सैल्मन जैसी मछलियाँ लीवर के कार्य में सहायता करती हैं और सूजन को कम करती हैं, जिससे लीवर स्वस्थ रहता है।

पालक और केल एंटीऑक्सिडेंट के साथ लीवर को डिटॉक्सीफाई करते हैं, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करते हैं और समग्र लीवर स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लीवर को क्षति से बचाते हैं और इष्टतम कार्य को बढ़ावा देते हैं।

ब्रोकोली और ब्रुसेल्स स्प्राउट्स लीवर डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं, हानिकारक पदार्थों को खत्म करने में सहायता करते हैं।

स्वस्थ वसा से भरपूर, जैतून का तेल ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करके, समग्र कल्याण का समर्थन करके यकृत के कार्य को बढ़ाता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ग्रीन टी वसा के जमाव और सूजन को कम करके लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करती है, जिससे लीवर स्वस्थ रहता है।

बादाम और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लीवर के कार्य में सहायता करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक लिवर के विषहरण प्रक्रियाओं में सहायता करता है, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और लिवर के इष्टतम कार्य को समर्थन देता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन लीवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जिससे समग्र लीवर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

स्वस्थ वसा से भरपूर, एवोकाडो सूजन को कम करके और कुशल विषहरण प्रक्रियाओं को बढ़ावा देकर लीवर के कार्य में सहायता करता है।