– सुनिश्चित करें कि आपका आहार संतुलित है और उसमें विटामिन और खनिजों, विशेषकर लोहा, जिंक, और विटामिन डी शामिल हैं। – अपने भोजन में फल, सब्जियां, कम चर्बी वाले प्रोटीन, और पूरे अनाज को शामिल करें।

– उपयुक्त हेयर टाइप के लिए माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। – जल्दबाजी में हेयर स्टाइलिंग टूल और टाइट हेयर स्टाइल से बचें, जो बालों पर दबाव डाल सकते हैं।

– नियमित रूप से स्कैल्प मासाज करने से रक्त संचार में सुधार हो सकता है और बाल के फोलिकल को प्रोत्साहित किया जा सकता है। – कोकोनट या बादाम के तेल का उपयोग करना विकल्पी लाभ के लिए किया जा सकता है।

अपने शरीर और बालों को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

– योग, ध्यान, या गहरी सांस लेने के अभ्यास करें। – ऊचे तनाव स्तर बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं, इसलिए तनाव को प्रभावी ढंग से संभालना महत्वपूर्ण है।

– अपने बालों पर कठिन रासायनिकों का अत्यधिक उपयोग कम करें, जैसे कि बाल रंग और पर्म। – प्राकृतिक तत्वों और कम रासायनिकों वाले हेयर प्रोडक्ट्स का चयन करें।

– यदि आपके बाल झड़ते रहते हैं, तो डर्मेटोलॉजिस्ट या हेल्थकेयर पेशेवर से मिलें और किसी भी बाधाओं की पहचान के लिए। – वे व्यक्तिगत सलाह प्रदान कर सकते हैं और उपयुक्त उपचार सुझा सकते हैं।