सर्दियों में घुमने के लिए भारत में 10 सबसे अच्छा जगह

एक लोकप्रिय हिल स्टेशन जो अपने बर्फ से ढके परिदृश्यों और आकर्षक औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

हिमाचल प्रदेश का एक और सुरम्य गंतव्य, मनाली अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, साहसिक गतिविधियों और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

"फूलों के मैदान" के रूप में जाना जाने वाला गुलमर्ग प्राचीन बर्फबारी के साथ एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल जाता है, जिससे यह स्कीयर और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बन जाता है।

अपने स्कीइंग रिसॉर्ट्स और हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध, औली शीतकालीन प्रेमियों के लिए एक शांत स्थान है।

हालांकि पारंपरिक शीतकालीन गंतव्य नहीं, कच्छ का रण सर्दियों के महीनों के दौरान रण उत्सव की मेजबानी करता है, जो सफेद नमक रेगिस्तान के बीच एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है।

गुलाबी शहर सर्दी में और भी आनंददायक हो जाता है, जिसमें ऐतिहासिक किले, महल और जीवंत बाजारों का खोज करने के लिए सुखद मौसम होता है।

जबकि भारत के उत्तरी हिस्से सर्दी का समय होता है, द्वीप समूह गरम तापमान के साथ एक उपकरण छोड़ता है, जिससे सूरज की खोज करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनता है।

अपनी सुंदर समुद्रतटों के लिए जाने जाने वाले गोवा, सर्दी के महीनों में सुखद मौसम के साथ आराम करने और मज़ा करने के लिए एक महान स्थान है।

नीलगिरी पहाड़ों में एक आकर्षक हिल स्टेशन, ऊटी अपनी दृश्यसौंदर्य, उद्यान और सर्दी में सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है।

हिमालय के पैदल में स्थित, ऋषिकेश न केवल एक आध्यात्मिक हब है बल्कि सर्दी के मौसम में योग शिक्षा और साहसिक गतिविधियों के लिए एक महान स्थान भी है।